Sunday, September 19, 2021
Spread the knowledge and Information

HomeFacts and Educationअब वकीलों की जगह लेगी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) Technology

अब वकीलों की जगह लेगी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) Technology

Spread the knowledge and Information

 

एक सामान्य दिन पर, वकील मामलों की खोजबीन करेंगे, ड्राफ्ट तैयार करेंगे, या ग्राहकों को सलाह देंगे। हालाँकि, आर्टिफिशल इंटेलीजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) की बदौलत रोबोट अब इन जटिल कार्यों को करने में सक्षम हैं। आर्टिफिशल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग की उन्नति पहले से ही ऐसी नौकरियां ले रही है जो अब तक पेशेवरों और विशेषज्ञता वाले लोगों, जैसे वकीलों के लिए आरक्षित थीं। हालांकि, चीजें जल्द ही बदल सकती हैं।

Social Science Research Network में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने पार्टियों के संक्षिप्त विवरण के पाठ से सार निर्णय परिणामों को अनुमानित करने का एक तरीका खोज लिया है। उन्होंने ऐसा करने के लिए भाषाई विश्लेषण और ML तकनीकों का इस्तेमाल किया है। संक्षेप में, वे सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए वकीलों द्वारा किए जाने वाले काम के हिस्से को स्वचालित करने में सफल रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन सार में कहा, “हम एक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध, कम्प्यूटेशनल रूप से सक्षम उद्धरण पहचान और संक्षिप्त बैंक टूल का प्रस्ताव करते हैं, जो सभी वादियों को अच्छे कानून के लाभ और न्याय तक पहुंच प्रदान करेगा।”
अध्ययन के तीन लेखकों में से दो – एलिजाबेथ सी टिपेट (कानून के एसोसिएट प्रोफेसर, ओरेगन विश्वविद्यालय) और शार्लोट अलेक्जेंडर (कानून और विश्लेषिकी के एसोसिएट प्रोफेसर, जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी) – ने भी अपने अध्य्यन का महत्व समझाते हुए The Conversation द्वारा प्रकाशित एक लंबा लेख टुकड़ा लिखा।

यह तकनीक वकीलों के काम का बोझ कम करने में मददगार हो सकती है। यह ग्राहकों को अधिक मदद कर सकता है क्योंकि उन्हें अपने कानूनी मामलों में मिसाल के तौर पर सही मामलों का हवाला देने के लिए महंगी कानूनी सहायता नहीं लेनी पड़ेगी। शोधकर्ताओं ने कहा कि उनका सॉफ्टवेयर वकीलों को बताने के लिए सही मामलों को आसानी से चुन सकता है। एक व्यक्ति को केवल सॉफ्टवेयर में दूसरे पक्ष के संक्षिप्त विवरण को फीड करने की आवश्यकता होती है।

यदि नौकरी का कठिन हिस्सा अपने आप ही कार्यान्वित हो सकता है, तो यह कार्य की उत्पादकता में बड़ा बदलाव ला सकता है। इसी तरह, स्वचालन कानूनी सेवाओं की लागत को भी कम कर सकता है और इसे कई लोगों के लिए अधिक सुलभ और किफायती बना सकता है।

Source from- Gadget 360


Spread the knowledge and Information
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments


Spread the knowledge and Information