Site icon Jan News

अब वकीलों की जगह लेगी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) Technology

अब वकीलों की जगह लेगी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) Technology
Spread the knowledge and Information

आम तौरपर पर वकील, मामलों की व्याख्या करेगा या एक परियोजना तैयार या ग्राहकों को सुझाव देगा। हालांकि, रोबोट अब Artificial Intelligence (AI) और Machine Learning (ML) के जरिये इन मुश्किल कार्य को भी बेहद कम समय में और यूँ कहें की खेल-खेल में कर सकता है। Artificial Intelligence (AI) और स्वत: सीखने की प्रगति पहले से ही पेशेवरों की नौकरी छीन रही है, वक़्त बहुत जल्द ही बदल सकता हैं।

एक रिपोर्ट सामाजिक विज्ञान अनुसंधान नेटवर्क में प्रकाशित के अनुसार, शोधकर्ताओं का कहना है कि वे पार्टियों का संक्षिप्त विवरण के पाठ का सार निर्णय परिणामों का अनुमान लगाने के लिए एक रास्ता की खोज की है। भाषायी विश्लेषण तकनीक और ML जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। संक्षेप में, वकीलों द्वारा किए जाने वाले काम के हिस्से को Software की सहायता से स्वचालित करने में सफल रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के बाद कहा, “हम एक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध, कम्प्यूटेशनल रूप से सक्षम उद्धरण पहचान और संक्षिप्त BANK TOOL का प्रस्ताव करते हैं, जो सभी वादियों को अच्छे कानून के लाभ और न्याय तक पहुंचना प्रदान करेगा।”

इस तरह की तकनीक वकीलों के काम के बोझ को कम करने में उपयोगी हो सकता है। यह और अधिक ग्राहकों को मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे अपने कानूनी मुद्दों पर एक मिसाल के रूप में उपयुक्त मामलों का उल्लेख करने लिए महंगी कानूनी सहायता लेने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। शोधकर्ताओं ने कहा कि उनके सॉफ्टवेयर वकीलों कोआसानी से सही मामलों को चुन कर बता सकता हैं। केवल दूसरे पक्ष का संक्षिप्त विवरण लिखने के लिए एक अन्य व्यक्ति की सहायता चाहिए होगी।

काम का कठिन हिस्सा ही अपने आप पूरा हो जायेगा, तो यह एक किसी भी काम को आसान कर एक महान परिवर्तन ला सकता है। उसी तरह, स्वचालन भी कानूनी सेवाओं की लागत को कम कर सकते हैं और इसे और अधिक सुलभ और कई लोगों के लिए किफायती कर सकते हैं।


Spread the knowledge and Information
Exit mobile version