अब smart t-shirt की मदत से आप अपने सेहत का ख्याल रख सकते हो. तो जाने केसे इस्तमाल करते हैं इसको..

Spread the knowledge and Information

अमेरिका के Rice University के रिसर्चर्स ने ‘स्मार्ट tshirt का तरीका ढूंढ निकाला है, जिसके जरिए हार्ट रेट को मॉनिटर किया जा सकता है। कंडिक्टिव कार्बन नैनोट्यूब फाइबर के जरिए एक एथलेटिक शर्ट बनाई गई है, जिसको लेकर कहा गया है कि यह आपकी हार्ट रेट को बिल्कुल सटिक तरीके से मापेगा। रिसर्चर्स का कहना है कि नैनोट्यूब्स फाइबर को शर्ट में सफलतापूर्वक लगा दिया गया है, जो कि पहने वाले शख्स का लगातार Electrocardiogram (ECG) मापेगा।

Rice यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएट स्टूडेंट और इस स्टडी की प्रमुख लेखक Lauren Taylor ने प्रेस रिलीज़ के माध्यम से जानकारी दी कि, “शर्ट ठीक तरह से काम करे, इसके लिए उसे अच्छी तरह चेस्ट पर चिपकना होगा। भविष्य में होने वाली स्टीड में हम कार्बन नैनोट्यूब थ्रेड्स के घने पैच के इस्तेमाल पर ध्यान केंद्रित करेंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्किन का सरफेस एरिया फाइबर के टच में रहे।” उन्होंने जानकारी दी कि पेपर को American Chemical Society journal Nano Letters में 30 अगस्त को पब्लिश किया गया है।

Taylor का कहना है कि शर्ट का ज़िगज़ैक पैर्टन अडजस्टेबल है और यह स्ट्रेचिबल फैबरिक को सूट होता है।

रिसचर्स का कहना है कि फैबरिक को मशीन में धोया जा सकता है। साथ ही यह काफी सॉफ्ट और ज़िगज़ैक पैर्टन की वजह से काफी फ्लैक्सिबल भी है।

आपको बता दें, नैनोट्यूब फाइबर से बनी यह शर्ट ईसीजी के अलावा भी कई काम करती है। रिसर्चर्स के मुताबिक, फाइबर ब्लूटूथ ट्रांसमीटरों को जोड़ने के लिए इलेक्ट्रोड्स के रूप में काम कर सकते हैं जो डेटा को स्मार्टफोन या बाहरी मॉनिटर पर लाते हैं। ये टी शर्ट बहुत ही फायदेमंद होने वाली है. ये Older citizens को बहुत पसंद आएगी. क्यो कि इसको साफ करना भी बहुत आसान है


Spread the knowledge and Information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *