आईओसी शहरी गैस नेटवर्क में 7,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on reddit
Share on pinterest
आईओसी शहरी गैस नेटवर्क में 7,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने रविवार को कहा कि वह शहरी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क की स्थापना के लिए 7,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगी। कंपनी शहरी गैस वितरण के लिए बोली के ताजा दौर में हासिल किए गए लाइसेंस के तहत यह निवेश करेगी। आईओसी ने कहा कि हाल ही में संपन्न हुई सीजीडी बोली के 11वें दौर में कंपनी ने कुल मांग क्षमता का 33 प्रतिशत हिस्सा हासिल किया है, जो जम्मू से मदुरै और हल्दिया तक फैला है। शहरी गैस वितरण बोली के 11वें दौर में आईओसी को वाहनों के लिए खुदरा सीएनजी और घरों में पाइप से रसोई गैस की आपूर्ति के लिए नौ लाइसेंस मिले।
ये संख्या हालांकि मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के 15 लाइसेंस और अडाणी टोटल गैस लिमिटेड के 14 लाइसेंस से कम है, लेकिन मांग क्षमता के लिहाज से ये सबसे अधिक है।
आईओसी को मिले भौगोलिक क्षेत्रों में जम्मू, पठानकोट, सीकर, जलगांव, गुंटूर (अमरावती), तूतीकोरिन, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, मदुरै, धर्मपुरी और हल्दिया (पूर्वी मिदनापुर) जैसे प्रमुख जिले शामिल हैं।
आईओसी के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा, देश में गैस कारोबार का विस्तार करने के हमारे ठोस प्रयास प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 15 प्रतिशत तक बढ़ाने के सरकार के लक्ष्य को हासिल करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि आईओसी भारतीय सीजीडी बाजार में एक प्रमुख कंपनी के रूप में उभरने की ओर अग्रसर है।

%d bloggers like this: