ईरान : रूस के साथ रणनीतिक साझेदारी को तैयार

Spread the knowledge and Information

यह मार्च में चीन के साथ किए गए तेहरान समझौते के अनुरूप होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि ईरान रूस के साथ एक रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है, जो इस साल की शुरुआत में चीन के साथ हस्ताक्षरित एक को दर्शाता है।

मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने कहा, “ईरान और रूस के बीच व्यापक सहयोग समझौता।” हम दस्तावेज़ के विभिन्न खंडों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं और इसे मॉस्को भेजेंगे, “उन्होंने संवाददाताओं से कहा। हाल के वर्षों में ईरान और रूस के बीच संबंधों में सुधार करना और रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान देना आवश्यक हो गया है,” उन्होंने आगे कहा, चीन और रूस, पूर्वी अक्ष उभर रहा है।

उन्होंने कहा कि तेहरान को उम्मीद है कि ईरान में दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए जाएंगे, चीन के साथ 25 साल के रणनीतिक और व्यापार सहयोग समझौते पर मार्च में बहु-वर्षीय वार्ता के बाद हस्ताक्षर किए जाएंगे, और सितंबर के मध्य में ईरान शंघाई सहयोग संगठन में शामिल हो जाएगा। इस बीच, सोमवार को ईरान ने यूरोपीय देशों से मौजूदा परमाणु समझौते की गारंटी देने का आह्वान किया कि पार्टियों को समीक्षा करनी होगी कि क्या वियना में वार्ता फिर से शुरू होनी है।

“बर्लिन सहित यूरोपीय राजधानियां निष्क्रिय दर्शक रही हैं,” खतीबजादेह ने संवाददाताओं से कहा। “इसलिए हम आशा करते हैं कि सभी पक्षों को पता चल जाएगा कि जब वे वियना पहुंचेंगे तो उनके पास परमाणु समझौते के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।” “उन्होंने अपने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा।

इसे भी पढ़े : आखिर क्यों मरी युवक ने महिला को बार में गोली ?

image creadit:- Americansecurityproject

Spread the knowledge and Information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *