कप्तान के रूप में आपकी विरासत आपके निर्धारित मानकों के अनुरूप होगी: अश्विन

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on reddit
Share on pinterest

नई दिल्ली। अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी के शानदार कार्यकाल का सारांश देते हुए कहा, एक कप्तान के रूप में आपकी विरासत आपके द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप होगी।
अश्विन ने ट्वीट किया, क्रिकेट कप्तानों के बारे में हमेशा उनके रिकॉर्ड और जीत दर्ज करने के तरीके के बारे में बात की जाती है, लेकिन एक कप्तान के रूप में आपकी विरासत उस तरह के मानकों को दर्शाएगी जो आपने तय किए हैं। लोग ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका में जीत के बारे में बात करेंगे।
उन्होंने कहा, जीत सिर्फ एक परिणाम है और बीज हमेशा फसल से पहले अच्छी तरह से बोए जाते हैं। आपने जो बीज बोने में कामयाबी हासिल की है, वह उस तरह का मानक है जिसे आपने अपने लिए निर्धारित किया है और हम बाकी लोगों के साथ भी ऐसी ही अपेक्षा की जाती है।
अश्विन ने आगे लिखा, बहुत अच्छा विराट कोहली। आपने अपने उत्तराधिकारी के लिए जो मानक छोड़े हंै वह कप्तान के रूप में आपके कार्यकाल से मेरी सबसे बड़ी सीख है। हमें ऐसी जगह दूसरों को जिम्मेदारी देनी चाहिए जहां से भविष्य में और ऊंचा पहुंचा जा सके।
कोहली के साथ बचपन में खेल चुके भारत और दिल्ली के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 2017-18 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान उनकी बातचीत को याद किया जब कोहली ने उनसे कहा था कि भारत को विदेशी परिस्थितियों में जीतना शुरू करने की जरूरत है।
इशांत ने ट्विटर पर लिखा, बचपन से ड्रेसिंग रूम में और मैदान के अंदर और बाहर आपके साथ साझा की गई सभी यादों के लिए धन्यवाद, जहां हमने कभी नहीं सोचा था कि आप हमारे कप्तान होंगे और मैं भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलूंगा। हमने अपना काम पूरे मन से किया और चीजें सही होती चली गई।
उन्होंने लिखा, मुझे आपकी वह बात अब भी याद है जब 2017 में दक्षिण अफ्रीका में आपने मुझ से कहा था कि इन देशों में श्रृंखला जीतने का समय आ गया है। हां, हमने अफ्रीका में 2017-18 नहीं जीती, लेकिन हम ऑस्ट्रेलिया गए और ऑस्ट्रेलिया को उसके देश में हराया। इंग्लैंड में 2017-18 श्रृंखला में हम हार गए थे, लेकिन टीम के रूप में हम जानते हैं कि हम जीत के कितने करीब थे। उन्होंने लिखा, भारत के लिए आपकी सबसे सफल टेस्ट कप्तानी के लिए बधाई और एक कप्तान के रूप में अद्भुत यादों के लिए धन्यवाद।
कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले ने सभी को स्तब्ध कर दिया और भारत के सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा भी इससे अलग नहीं थे।
रोहित ने इंस्टाग्राम पर लिखा, आश्चर्यचकित, लेकिन भारतीय कप्तान के रूप में एक सफल कार्यकाल के लिए बधाई। कोहली के नेतृत्व में ही टेस्ट में भारत की तेज गेंदबाजी इकाई मजबूत होकर उभरी। उन्होंने हमेशा अपने तेज गेंदबाजों का समर्थन किया। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने पूर्व कप्तान को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया।
बुमराह ने कहा, ईमानदारी, अंतर्दृष्टि और समावेशिता। कप्तान के रूप में टीम में आपका योगदान अमूल्य है, आप इस टीम के एक महान कप्तान रहे हैं। आपके नेतृत्व में खेलना खुशी की बात है।
शमी ने ट्वीट किया, नेतृत्व की प्रतिमूर्ति। वह शख्स जिसने एक टीम को विदेशों में जीत के लिए प्रेरित किया। टीम इंडिया के कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई। बल्ले से आपसे और अधिक योगदान की प्रतीक्षा रहेगी।
धवन ने ट्वीट किया, भारतीय टीम को शीर्ष पर पहुंचाने के लिए बधाई। विराट, आपके नेतृत्व में खेलने में खुशी हुई।
राहुल ने कहा, हर मायने में एक नेतृत्वकर्ता। आपने जो कुछ किया है, उसके लिए धन्यवाद छोटा शब्द है।
मयंक ने लिखा, कप्तान के रूप में शानदार कार्यकाल के लिए विराट कोहली को बधाई। आपके नेतृत्व में खेलना एक सम्मान की बात थी। आपने सभी में जीतने की मानसिकता पैदा की है। खेल के प्रति आपका जुनून और समर्पण एक प्रेरणा है। धन्यवाद कप्तान।

%d bloggers like this: