कार्यवाही के बावजूद चीन का प्रौद्योगिकी क्षेत्र अज्ञात मात्रा में निवेश को आकर्षित कर रहा है; क्या बदल गया?

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on reddit
Share on pinterest
कार्यवाही के बावजूद चीन का प्रौद्योगिकी क्षेत्र अज्ञात मात्रा में निवेश को आकर्षित कर रहा है; क्या बदल गया?

डेटा प्रतिष्ठान प्रीकिन के अनुसार, चीन में साहसिक पूंजी निवेश 2021 में $ 130 बिलियन से अधिक हो गया – निवेशकों ने अपने प्लूटोक्रेट को चीनी स्टार्टअप से आगे रखा।

यह देश के लिए एक नई ऊंचाई थी क्योंकि यह पहले के समय के कुल $86.7 बिलियन से लगभग 50 प्रतिशत कम था।

जबकि बीजिंग ने बड़ी टेक चीनी कंपनियों को लक्षित करना शुरू कर दिया है, हाल के एक विश्लेषण के अनुसार, चीन देश के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रिकॉर्ड मात्रा में निवेश खींच रहा है।

जब चीनी सरकार ने प्रौद्योगिकी की दृढ़ता पर व्यापक कार्रवाई शुरू की, तो संबंधित निवेशकों ने यह सोचना शुरू कर दिया कि निवेश करना है या नहीं और प्रारंभिक मूल्यांकन में गिरावट शुरू हुई। नतीजा यह हुआ कि चीन का प्रमुख आविष्कार स्मैश खत्म होता दिखाई दे रहा था, लेकिन अचानक ही स्क्रिप्ट बदल गई।

डेटा प्रतिष्ठान प्रीकिन के अनुसार, चीन में साहसिक पूंजी निवेश 2021 में 130 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया – निवेशकों ने अपने प्लूटोक्रेट को चीनी स्टार्टअप से आगे रखा – और यह देश के लिए एक नया उच्च था क्योंकि यह उससे लगभग 50 प्रतिशत कम था। पूर्व समय का कुल $86.7 बिलियन।

यह इस तथ्य पर विचार करते हुए एक उत्कृष्ट आंकड़ा है कि अलीबाबा, टेनसेंट और दीदी ग्लोबल इन सभी चीनी टेक मैमथ को सरकार के भारी दबाव का सामना करना पड़ा, जबकि संपूर्ण ऑनलाइन ट्यूशन असिस्टिडिटी, जो पहले साहसिक पूंजी के लिए एक बीज था, को कम-लाभ के लिए मजबूर किया गया था। .

लेकिन सेमीकंडक्टर्स, रोबोटिक्स और एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर जैसी हार्ड-कोर तकनीक ने उद्यमियों और साहसिक पूंजी उद्यमों का ध्यान आकर्षित किया है, जो नरम इंटरनेट उद्यमों से हट गए हैं। पिछली बार, जैव प्रौद्योगिकी में $14.1 बिलियन का निवेश किया गया था, जो 2016 से दस गुना अधिक है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, जियांग जिंगजिंग, एक वकील जो हांगकांग में किंग एंड वुड मैलेसन्स में धन उगाहने में माहिर हैं, ने कहा, “चीन तकनीक के लिए निवेशकों की भूख पूरी बनी हुई है। जो बदल गया है, वह अभी भी है, जहां वे अपने प्लूटोक्रेट को स्थित करते हैं। यह अपेक्षाकृत स्पष्ट हो गया है कि स्लाइस-एज तकनीक के साथ स्टार्टअप्स को और अधिक समर्थन मिला है।”

फिर भी, यह समझने की जरूरत है कि साहसिक पूंजी निवेश के मामले में चीन अभी भी सिलिकॉन वैली से पीछे है। 2021 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 296.6 बिलियन डॉलर का एक नया उच्च स्तर निर्धारित किया, जो एशियाई देश के कुल को दोगुना करने से भी अधिक है। फिर भी, चीन ने पहले कुछ आवश्यक तकनीकों में दावेदार देश को पीछे छोड़ दिया है।

प्रीकिन के अनुसार, चीनी चिपमेकर्स, इंटीग्रेटेड सर्किट कॉन्ट्रिवर्स और अन्य सेमीकंडक्टर स्टार्टअप्स ने 2021 में 8.8 बिलियन डॉलर का समर्थन किया, जो संयुक्त राज्य में समान कंपनियों में निवेश किए गए $ 1.3 बिलियन का लगभग छह गुना है।

मार्च 2021 में अनावरण किए गए राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पांच बार के लाभदायक डिजाइन में, संभवतः केंद्रीय यात्रा कार्यक्रमों ने विकास की परिकल्पना की थी। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने वीडियो टेप गेम और ऑनलाइन vids के भ्रष्ट प्रभाव की निंदा की है, जबकि परिचयात्मक अन्वेषण के लिए समर्थन में वृद्धि के लिए चैंपियन है। इस बदलाव का उद्देश्य अमेरिकी आपूर्तिकर्ताओं पर चीन की निर्भरता को कम करना है, जो हाल के दिनों में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हुआवेई और सेंसटाइम जैसी महत्वपूर्ण कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किए जाने के बाद चीनी प्रशासन के लिए मुख्य प्राथमिकता है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, डायरी में, बीजिंग ने सार्वजनिक अनुसंधान एवं विकास निवेश को हर बार 7 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने के लिए उद्यम की रूपरेखा तैयार की और सात प्रौद्योगिकी विषयों को जोड़ा, जहां यह महत्वपूर्ण सुधार करने का इरादा रखता है।

इन विषयों में अंतरिक्ष अधिग्रहण, मस्तिष्क ज्ञान और राशि की जानकारी शामिल है, जिनमें से सभी संयुक्त राज्य में स्थित कंपनियों के प्रभुत्व में हैं। इंटेल और ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ अंतर को पाटने की कोशिश करते हुए बीजिंग हाइड्रोजन वाहनों और जैव प्रौद्योगिकी जैसी अजन्मी तकनीकों पर भी जोर दे रहा है। अर्धचालक व्यवसाय में।

फिर भी, इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि रणनीति लंबी अवधि में सफल होगी। अलीबाबा के जैक मा और बाइटडांस के झांग यिमिंग जैसे असाधारण उद्यमियों को सफलता के लिए अपना रास्ता चुनने की अनुमति देकर, चीन ने तकनीकी हाथियों की एक पीढ़ी का उत्पादन किया है। अब उस निजी क्षेत्र के आविष्कार को एक ऐसे मॉडल के रूप में परास्त कर दिया गया है जो सरकार द्वारा निर्देशित कहीं अधिक है।

हार्ड-कोर तकनीक में बदलाव कार्यशाला में रहा है क्योंकि यह 2018 में हास्यहीन रूप से शुरू हुआ था जब वाशिंगटन ने जेडटीई कॉर्प को अमेरिकी प्रौद्योगिकी निर्यात को सीमित कर दिया था। चीन की शीर्ष दूरसंचार कंपनी हुआवेई को ब्लैकलिस्ट किए जाने के साथ, कार्रवाई ने वास्तव में अधिक कर्षण प्राप्त किया।

पिक्स मूविंग के निर्माता एंजेलो यू, जो एक टोन-ड्राइविंग इनसिपिएंसी है, ने ब्लूमबर्ग को बताया, “डीप टेक की ओर निवेशकों के स्टेशन में एक महासागर परिवर्तन है। 2020 में, हम धन उगाही कर सकते हैं या नहीं, यह अभी भी एक प्रश्न चिह्न था। इस बार, धन उगाहने कोई समस्या नहीं है। सवाल यह है कि हम किस वैल्यूएशन को समर्थन देना चाहते हैं।”

समर्थन तक आसान पहुंच और मेड-इन-चाइना डिजिटल परिणामों की बढ़ती मांग के परिणामस्वरूप उद्यमिता को और उपहार दिया गया है। उदाहरण के लिए, हांगकांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर युआन जी ने 2020 में एटम सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजीज नामक एक कंपनी का आविष्कार किया है। युआन ने अपने स्वयं के सिलिकॉन का उत्पादन करने के लिए जो व्यवसाय स्थापित किया है, उसने समर्थन के दो दौर बढ़ाए हैं और इसे दोगुना कर दिया है। मूल्य, उसे अपने अन्वेषण के समय का मुद्रीकरण करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, Google चीन के पूर्व अध्यक्ष, काई-फू ली द्वारा गठित बीजिंग-आधारित प्रौद्योगिकी साहसिक प्रतिष्ठान, सिनोवेशन गैंबल्स, इस बार उठाई गई हर हड्डी को गहरी तकनीक और जीवन विद्या में निवेश करना चाहता है।

शंघाई ग्राउंडेड किमिंग वेंचर मेट्स के संस्थापक प्रबंध निदेशक गैरी रिशेल के अनुसार, डीप टेक उद्यम अब उनके प्रतिष्ठान के पोर्टफोलियो का लगभग 40 प्रतिशत – 2014 में 10 प्रतिशत से अधिक है।

%d bloggers like this: