Sunday, September 19, 2021
Spread the knowledge and Information

HomeFacts and Educationएक मजदूर ने खड़ा किया 1600 करोड़ का साम्राज्य! - A laborer...

एक मजदूर ने खड़ा किया 1600 करोड़ का साम्राज्य! – A laborer built an empire of 1600 crores!

Spread the knowledge and Information

ये कहानी है Ess Dee Aluminum Pvt Ltd के संस्थापक जो 400 रुपया हर महीने थे और फिर एक दिन 1600 करोड़ का सैम राज्य खड़ा कर दिय।

सुदीप पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर के रहने वाले हैं और वह 17 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे. सुदीप के पिता एक फौजी थे जो 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान शहीद हो गए थे. सुदीप का सपना एक इंजीनियर बनने का था, लेकिन उनके पिता की असामयिक मृत्यु की वजह से परिवार की जिम्मेदारियां उनके ऊपर आ गई हैं. उन्हें अपने सपनों को छोड़कर वापस आना पड़ा.

एक समय था जब सुदीप रोजाना 40 किलोमीटर पैदल चलकर काम करने जाते थे और 20 आदमियों के साथ एक कमरे में रहते थे. Livemint की रिपोर्ट के मुताबिक, जब सुदीप को पता चला कि वह जिस पैकेजिंग कंपनी में काम कर रहे हैं, वह बंद हो जाएगी, तो उन्होंने एक मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट खरीदने का फैसला किया.

सुदीप ने जल्दी ही पकड़ बना ली, और अपनी मिड-कैप कंपनी को लार्ज-कैप कंपनी में बदलने का फैसला किया. सुदीप का मुकाबला इंडिया फॉयल, जिंदल लिमिटेड जैसी दिग्गज कंपनियों से था. नवंबर 2008 में सुदीप ने वेदांता ग्रुप से इंडिया फॉयल्स खरीदा. यह कदम महत्वपूर्ण था क्योंकि सुदीप की कंपनी भारत फॉयल्स के मुकाबले काफी छोटी थी.

धीरे-धीरे, सुदीप की कंपनी Ess De वेदांता जैसी ग्लोबल दिग्गज को पछाड़ने में कामयाब रही और Ess De इंडस्ट्री में सबसे शीर्ष स्थान पर पहुंच गई. Ess De की तकनीकी रूप से एडवांस पैकेजिंग सॉल्यूशंस की बड़ी रेंज ने सुदीप को 1,685 करोड़ रुपये के साम्राज्य का मालिक बना दिया.

Ess Dee Aluminium Ltd हालांकि, अपनी सफलता को भुनाने में विफल रहा और दिवालियेपन का शिकार हो गया. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की कलकत्ता बेंच ने एक बार कंपनी के खिलाफ कॉर्पोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया था.


Spread the knowledge and Information
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments


Spread the knowledge and Information