दुनिया भर में एक महीने तक बंद रहेगा INTERNET

Spread the knowledge and Information

एक नए अध्ययन ने चेतावनी दी है कि एक सुपर सौर तूफान (Solar Storm), जो एक शताब्दी में एक बार आता है, जो लगभग पूरी दुनिया के internet को बंद कर देगा, लग भाग एक सप्ताह या महीनों के लिए दुनिया के बड़े हिस्सों को internet संकट का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य हर पल पूरे अंतरिक्ष में आमतौर पर Solar Partical छोड़ता रहता है जो की Solar Storm के साथ आगे बढ़ते है। यह Solar Storm हर पल पृथ्वी को नुक्सान पहुँचाते है लेकिन पृथ्वी की अपनी चुम्बकीये शक्ति होने के कारण ये Solar Storm पृथ्वी का कुछ नहीं बिगाड़ पाता है, हर गृह के पास अपना चुम्बकीये ढाल होता है, जो किसी भी वास्तविक हानि से ग्रह की रक्षा करता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, लगभग हर 100 वर्षों में, यह सौर हवा पूरी तरह से विकसित होती है और एक सौर तूफान बन जाती है, जो आधुनिक जीवन के लिए गंभीर परिणाम हो सकती है।

Solar Storms May Have Been Key to Life on Earth | Our sun's … | Flickr

SIGCOMM 2021 डेटा संचार सम्मेलन ‘सुपरस्टॉर्म सौर: एक इंटरनेट शीर्षक अध्ययन epocalips की योजना बनाने’ के लिए पेश किया गया है। कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन के लेखक, सांगता अब्दु ज्योति, लिखती हैं कि कमजोर सौर गतिविधियों के दौरान एक उन्नत आधुनिक गतिविधि देखि गयी है और निकट भविष्य में अधिक सक्रिय होने की उम्मीद है।

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले दशक में, अंतरिक्ष पृथ्वी पर प्रत्यक्ष प्रभाव डाल सकता है, जो शायद 1.6 से 12 प्रतिशत के बीच होगा। जांच के मुताबिक, क्षेत्रीय इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर को बड़े पैमाने पर आने वाले सौर(SOLAR ) तूफान से कुछ ख़ास नुक्सान नहीं होगा क्योंकि OPTICAL FIBRE पृथ्वी के चुंबकीय प्रवाह से प्रभावित नहीं होता है। लेकिन एक लंबी केबल का खतरा पानी के नीचे अधिक है। यदि एक सौर तूफान इन केबलों में से कई को खराब करता है, तो यह क्षेत्रीय इंटरनेट बुनियादी ढांचे को संरक्षित करते समय देशों के बीच कनेक्टिविटी का कटौती भी कर सकता है।

“हमारे बुनियादी ढांचे बड़े पैमाने पर सौर घटनाओं के लिए तैयार नहीं हैं, हमें बहुत सीमित समझ है कि कितना नुकसान हुआ है।” महामारी और वैश्विक तैयारी ने शोधकर्ता को इस जोखिम के बारे में सोचने के लिए मजबूर किया कि इंटरनेट वैश्विक आपातकाल का ख्याल रखेगा।
अब्दु ज्योति ने कहा कि एक थका हुआ सौर तूफान के लिए, पृथ्वी को तैयार करने के लिए लगभग 13 घंटे का समय होगा मिल सकेगा। हाल के इतिहास में केवल दो तूफान तूफान दर्ज किए गए हैं।


Spread the knowledge and Information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *