दूरदर्शन का गणतंत्र दिवस कवरेज दुनिया भर में छा गया

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on reddit
Share on pinterest

नई दिल्ली। जब राष्ट्रीय महत्व के विशाल आयोजनों के 360 डिग्री कवरेज की बात आती है, तो दूरदर्शन के प्रसारण का कोई मुकाबला नहीं होता। अतीत में भी यह अनेक अवसरों पर साबित हो चुका है। लेकिन दूरदर्शन ने इस बार गणतंत्र दिवस 2022 के अभूतपूर्व कवरेज में खुद को ही पीछे छोड़ दिया है। इस बार भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई-परेड के भव्य और गौरवशाली दृश्य पहले कभी नहीं देखे गए थे। इसके अलावा और भी बहुत सी शानदार आयोजन हुए।

पारंपरिक दृश्यावलोकन में बदलती स्थितियों को ध्यान में रखते हुये, इस बार गणतंत्र दिवस को दूरदर्शन के यू-ट्यूब नेटवर्क पर भी प्रसारित किया गया। यू-ट्यूब पर दर्शकों की संख्या दूरदर्शन के टीवी नेटवर्क से अधिक थी। यू-ट्यूब नेटवर्क पर गणतंत्र दिवस के कवरेज को 2.6 करोड़ लोगों ने और टीवी नेटवर्क पर 2.3 करोड़ लोगों ने देखा। ये आंकड़े दूरदर्शन नेटवर्क की विशाल पहुंच के बारे में बताते हैं। इसके अलावा यह बात भी उल्लेखनीय है कि देशभर के 180 से अधिक चैनलों  के जरिये दूरदर्शन के इस प्रसारण को 3.2 अरब मिनट (टेलीविजन व्यूइंग मिनट) देखा गया। अन्य चैनलों ने सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर तक दूरदर्शन के माध्यम से इसका प्रसारण किया।

गणतंत्र दिवस के अपने ऐतिहासिक कवरेज के माध्यम से दूरदर्शन ने विश्वभर के दर्शकों तक अपनी पैठ बनाई। दुनिया भर के अपने दर्शकों की संख्या में कई गुना वृद्धि करके यह कारनामा कर दिखाया। उसके प्रसारण को 140 से अधिक देशों में लोगों ने देखा, जिनमें अमेरिका, कनाडा, जापान, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सउदी अरब, पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश शामिल हैं।

%d bloggers like this: