भारत ने वनडे में किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on reddit
Share on pinterest

अहमदाबाद। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के बीच शतकीय साझेदारी और गेंदबाजों के एक और उत्कृष्ट प्रदर्शन से भारत ने 11 फरवरी को यहां वेस्टइंडीज को तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 96 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया लेकिन कोविड से उबरने के बाद पहला मैच खेल रहे अय्यर (111 गेंदों पर 80 रन, नौ चौके) और पंत (54 गेंदों पर 56 रन, छह चौके, एक छक्का) ने यहीं से चौथे विकेट के लिए 110 रन जोड़कर भारतीय पारी संभाली। दीपक चाहर (38 गेंदों पर 38 रन, चार चौके, दो छक्के) और वाशिंगटन सुंदर (34 गेंदों पर 33 रन, दो चौके, एक छक्का) ने सातवें विकेट के लिए 53 रन जोड़े जिससे भारत ने निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 265 रन बनाए।

पिच में सीम मूवमेंट और उछाल थी तथा भारतीय गेंदबाजों ने भी इसका फायदा उठाकर वेस्टइंडीज को 37.1 ओवर में 169 रन पर ढेर कर दिया। यह पहला अवसर है जबकि भारत ने वेस्टइंडीज का वनडे श्रृंखला में सूपड़ा साफ किया।

भारत ने इसी स्थल पर खेले गए पहले मैच में छह विकेट से और दूसरे मैच में 44 रन से जीत दर्ज की थी। अब इन दोनों टीम के बीच 16 फरवरी से कोलकाता में तीन मैचों की टी20 श्रृंखला खेली जाएगी।

भारतीय गेंदबाजों में प्रसिद्ध कृष्णा (27 रन देकर तीन), मोहम्मद सिराज (29 रन देकर तीन), दीपक चाहर (41 रन देकर दो) और कुलदीप यादव (51 रन देकर दो) ने विकेट लिए। वेस्टइंडीज के सात विकेट 82 रन पर निकल गए थे लेकिन निचले क्रम के तीन बल्लेबाजों ओडियन स्मिथ (18 गेंदों पर 36 रन, तीन चौके, तीन छक्के), अल्जारी जोसफ (56 गेंदों पर 29 रन) और हेडन वाल्श (38 गेंदों पर 13 रन) ने न सिर्फ भारत का इंतजार बढ़ाया बल्कि हार का अंतर भी कम किया।

वेस्टइंडीज के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के पास हालांकि भारत के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का कोई जवाब नहीं था। सिराज और चाहर ने पहले पांच ओवर में शाई होप (पांच), ब्रेंडन किंग (14) और शामराह ब्रुक्स (शून्य) को आउट करके कैरेबियाई टीम की चूलें हिला दी थी।

डेरेन ब्रावो (19) और कप्तान निकोलस पूरण (34) ने आठ ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया। कृष्णा ने ब्रावो और जेसन होल्डर (छह) को जबकि स्पिनर कुलदीप ने पूरण और फैबियन एलन (शून्य) को आउट करके भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित की। इससे पहले भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा (13) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (शून्य) के चौथे ओवर में तीन गेंद के अंदर पवेलियन लौटने और शिखर धवन (10) के जल्दी आउट हो जाने से स्कोर तीन विकेट पर 42 रन हो गया था।

जोसफ (54 रन देकर दो विकेट) ने भारतीय शीर्ष क्रम र्थाया जबकि लेग स्पिनर वाल्श (59 रन देकर दो) ने अय्यर और पंत को आउट किया। आलराउंडर होल्डर (34 रन देकर चार) ने निचले क्रम को समेटने में अहम भूमिका निभाई। वनडे के धुरंधर रोहित और कोहली को जोसफ ने आउट करके भारतीय खेमे में खलबली मचा दी थी। रोहित ने अपने फुटवर्क का इस्तेमाल किए बिना शॉट खेलकर गेंद अपने विकेटों पर मारी तो कोहली ने लेग साइड की गेंद को फ्लिक करने के प्रयास में विकेटकीपर शाई होप को कैच दिया। स्कोर हो गया दो विकेट पर 16 रन।

Rashifal

%d bloggers like this: