Sunday, September 19, 2021
Spread the knowledge and Information

HomeInternationalमिलिए दुनिया के सबसे गरीब इंसान से जो है 6 अरब डॉलर...

मिलिए दुनिया के सबसे गरीब इंसान से जो है 6 अरब डॉलर के कर्ज में

Spread the knowledge and Information

जेरोम कर्विल दुनिया के सबसे गरीब व्यक्ति हैं। जेरोम कर्विल एक फ्रांसीसी व्यापारी, सलाहकार और यूरोप के सबसे बड़े बैंकों में से एक, Société Générale के पूर्व कर्मचारी हैं। जेरोम केर्विएल को उस व्यापारी के रूप में जाना जाता है जिसने दुनिया में सबसे बड़ी राशि खो दी। उन्हें 2008 में विश्वास के उल्लंघन, जालसाजी और कंप्यूटर के अनधिकृत उपयोग के लिए दोषी ठहराया गया और कैद किया गया था।

जेरोम केर्विएल का जन्म 11 जनवरी, 1977 को पोंट-एल’एबे, ब्रिटनी, फ्रांस में मैरी-जोसी (एक सेवानिवृत्त नाई) और चार्ल्स (एक लोहार) के घर हुआ था। वह 44 साल के हैं। उनका पालन-पोषण ओलिवियर नाम के एक बड़े भाई के साथ हुआ था। अपनी शैक्षिक पृष्ठभूमि के बारे में, जेरोम केर्विएल ने नैनटेस विश्वविद्यालय से वित्त में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातक किया। जेरोम केर्विएल ने बाद में 2000 में लुमियर यूनिवर्सिटी ल्यों 2 से वित्तीय बाजारों के संगठन और नियंत्रण में विशेषज्ञता वाले मास्टर ऑफ फाइनेंस के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। 

 

जेरोम केर्विएल को 26 जनवरी 2008 को सोसाइटी जेनरल (सोकजेन) बैंक के बाद पुलिस हिरासत में ले लिया गया था, जहां उन्होंने एक कनिष्ठ व्यापारी के रूप में काम किया था, उनके खिलाफ धोखाधड़ी, विश्वास के उल्लंघन और जालसाजी के लिए मुकदमा दायर किया था। उन पर औपचारिक रूप से 28 जनवरी 2008 को विश्वास के दुरुपयोग और कंप्यूटर तक अवैध पहुंच का आरोप लगाया गया था।

19 जनवरी 2008 को जेरोम कर्विएल के नियोक्ताओं ने उनसे जुड़े अनधिकृत व्यापार का खुलासा किया था। 9 जनवरी, 2008 तक केरवील ने यूएस $ 73 बिलियन का स्टॉक इंडेक्स फ्यूचर्स पोजीशन जमा कर लिया था, जिसकी लागत सोसाइटी जेनरल (सोकजेन) यूएस $ 7.2 बिलियन थी। जेरोम केर्विएल कथित तौर पर 2006 के अंत में और 2007 की शुरुआत में काल्पनिक व्यापार में शामिल थे, जबकि बाजार की कीमतों में गिरावट की प्रत्याशा में लाभप्रद रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया था। यह भी पता चला कि केरवील ने जानबूझकर हारने वाले ट्रेडों का निर्माण करना शुरू किया ताकि अपने शुरुआती लाभ की भरपाई की जा सके और अपने ट्रैक को कवर किया जा सके।


Spread the knowledge and Information
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments


Spread the knowledge and Information