24 हज़ार साल बाद जिंदा हुआ जानवर जानिए पूरा सच

Spread the knowledge and Information

कई बार शोधकर्ताओं को हजारों साल पुराने जानवरों के अवशेष दुनिया में कहीं मिलते हैं, लेकिन यह खबर अवशेषों को संरक्षित करने के बारे में नहीं है, यह हजारों साल पुराने जीव को वापस लाने के बारे में है। एक रूसी वैज्ञानिक ने एक बहुत छोटे जानवर को जीवित किया। यह एक बहुत छोटा उफान है जो कीड़ा जैसा दिखता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार इसे डेलॉइड रोटिफर कहते हैं और हैरानी की बात यह है कि यह जीव 24 हजार साल पहले साइबेरिया की बर्फ में मिला था। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूसी वैज्ञानिकों ने 24,000 साल पहले साइबेरिया की बर्फ में पाया गया एक जीव पाया है, जो तब से लेकर अब तक बर्फ में जम गया है, इस प्रक्रिया को वीडियो पर रिकॉर्ड किया और साझा भी गया।

Tiny animal survives after 24,000 years frozen in Siberian permafrost: "A  big step forward" - CBS News

इसके अलावा, वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया कि रोटिफ़र बिना साथी के प्रजनन कर सकता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि एक बार जम जाने के बाद ये जीव हजारों वर्षों तक जीवित रह सकते हैं। रूस की मृदा क्रायोलॉजी प्रयोगशाला में काम करने वाले और इस अध्ययन का नेतृत्व करने वाले स्टास मालविन ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि ये जीव दुनिया के सबसे मजबूत जानवरों में से एक हैं और जीवित रह सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे खराब वातावरण भी। वे पृथ्वी पर सबसे अधिक विकिरण प्रतिरोधी जानवरों में से कुछ हैं और निर्जलीकरण और ऑक्सीजन की कमी से बच सकते हैं, ये जानवर इतने सालों के बाद जमे हुए अकेले और सबसे पुराने नहीं हैं। रिपोर्ट के अनुसार, नेमाटोड के रूप में जाने जाने वाले दो परजीवियों को 2018 में लगभग 30 हजार साल पुरानी बर्फ से पुनर्जीवित किया गया था।

Jan News- क्या आपको पता है खून का रंग लाल ही नहीं नीला भी होता है


Spread the knowledge and Information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *