Sunday, September 19, 2021
Spread the knowledge and Information

HomeFacts and EducationApple एयर टैग खोने नहीं देगा आपका सामान

Apple एयर टैग खोने नहीं देगा आपका सामान

Spread the knowledge and Information

अगर आपने बचपन में किसी भारतीय ट्रेन में यात्रा की है या उन उदासीन मेलों में भाग लिया है, तो आप जानते हैं कि खोया हुआ व्यक्तिगत सामान ‘खोया पाया’ (लापता और पाया) विभाग/कार्यालय में कैसे दिखाई देता है। अपना सामान पाने के लिए संघर्ष हमेशा एक दर्दनाक कसरत रही है। प्रौद्योगिकी बचाव में आई और अब, एप्पल ने एयर टैग अनुभव के साथ इसे और परिष्कृत किया है। एक डिस्क के आकार का ट्रैकिंग आईफोन एक्सेसरी, एयर टैग को एक हैंडबैग/ट्रैवल बैग, हाउसकी, वॉलेट, बैकपैक या किसी अन्य घरेलू सामान (यहां तक कि आपके पालतू जानवर के कॉलर पर) से जोड़ा जा सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ स्थान डेटा को निजी और गुमनाम रखते हुए आसानी से खोई हुई वस्तु का पता लगा लें।

हर एयर टैग ‘अल्ट्रा वाइडबैंड’ तकनीक का उपयोग करते हुए एप्पल द्वारा डिजाइन की गई यू1 चिप से लैस है, जो आईफोन11 और आईफोन 12 उपयोगकतार्ओं के लिए ‘सटीक खोज’ को सक्षम बनाता है। यह उन्नत तकनीक खोए हुए एयर टैग के रेंज में होने पर दूरी और दिशा को अधिक सटीक रूप से निर्धारित कर सकती है।

जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, ‘प्रेसिजन फाइंडिंग’ कैमरे, एआरकिट, एक्सेलेरोमीटर, और जायरोस्कोप से इनपुट को फ्यूज करता है और फिर ध्वनि, हैप्टिक्स और विजुअल फीडबैक के संयोजन का उपयोग करके उन्हें एयर टैग तक ले जाता है। तकनीक शीर्ष श्रेणी की है, इसमें कोई संदेह नहीं है। 3,190 रुपये (सिंगल पीस के लिए) और 10,900 रुपये (चार के पैक के लिए) पर, एप्पल एयर टैग निश्चित रूप से आपको अच्छी नींद देगा क्योंकि आपका निजी सामान हमेशा सुरक्षित रहेगा।

आइए हम भारत जैसे भीड़-भाड़ वाले देश में उपयोगी गैजेट और उसके पारिस्थितिकी तंत्र में और खुदाई करें, जबकि निजी सामान खोना एक ऐसी चीज है जिसका अनुभव लगभग सभी ने मेट्रो पर, कैब के अंदर, हवाई अड्डे पर या शॉपिंग मॉल में किया है। आपके अन्य एप्पल उपकरणों की तरह, एयर टैग को लॉस्ट मोड में डाला जा सकता है। फिर, जब नेटवर्क में किसी उपकरण द्वारा इसका पता लगाया जाता है, तो आपको स्वचालित रूप से एक सूचना प्राप्त होगी।

एयर टैग को अवांछित ट्रैकिंग को हतोत्साहित करने के लिए डिजाइन किया गया है। अगर किसी और का एयर टैग आपके सामान में अपना रास्ता खोज लेता है, तो आपका आईफोन नोटिस करेगा कि वह आपके साथ यात्रा कर रहा है और आपको एक अलर्ट भेजेगा। इसके थोड़ी देर के बाद, अगर आपको अभी भी यह नहीं मिला है, तो एयर टैग आपको यह बताने के लिए ध्वनि बजाना शुरू कर देगा कि यह वहां है। अगर आप किसी ऐसे दोस्त के साथ होते हैं जिसके पास एयरटैग है, या ट्रेन में एयरटैग वाले लोगों का एक पूरा समूह है, तो चिंता न करें। ये अलर्ट तभी चालू होते हैं जब कोई एयर टैग अपने मालिक से अलग हो जाता है।

हर राउंड एयरटैग छोटा और हल्का है, इसमें सटीक-ऩक्काशीदार पॉलिश स्टेनलेस स्टील है और यह आईपी67 पानी और धूल प्रतिरोधी है। एक अंतर्निर्मित स्पीकर एयर टैग का पता लगाने में मदद करने के लिए ध्वनियां बजाता है, जबकि एक हटाने योग्य कवर उपयोगकर्ताओं के लिए बैटरी को बदलना आसान बनाता है। डिवाइस को कनेक्ट करना बेहद आसान है। बस एयर टैग को आईफोन के करीब लाएं और यह कनेक्ट हो जाएगा। आप किसी आइटम को एयर टैग असाइन कर सकते हैं और इसे ‘कीस’ या ‘जैकेट’ जैसे डिफॉल्ट नाम दे सकते हैं या उनके चयन का एक कस्टम नाम प्रदान कर सकते हैं।

आप आसानी से एयर टैग को एक बैग या जेब में रख सकते हैं, या एप्पल द्वारा डिजाइन किए गए एयर टैग एक्सेसरीज की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें प़ॉलियूरेथीन लूप शामिल है, जो हल्का और टिकाऊ दोनों है, और लेदर लूप और लेदर की रिंग (इन एक्सेसरीज की लागत अलग से और आप इनके बारे में एप्पलडॉटकॉम/इन पर देख सकते हैं)।

आप एप्पलडॉटकॉम/इन से एयर टैग खरीद सकते हैं और वैयक्तिकृत उत्कीर्णन मुफ्त में जोड़ सकते हैं (जैसे टेक्स्ट और इमोजी का चयन)। एक बार एयरटैग सेट हो जाने के बाद, यह फाइंड माई ऐप में नए आइटम टैब में दिखाई देगा, जहां आप मैप पर आइटम का वर्तमान या अंतिम ज्ञात स्थान देख सकते हैं। अगर आपने कोई आइटम खो दिया है और वह ब्लूटूथ रेंज के भीतर है, तो आप उसका पता लगाने में सहायता के लिए एयर टैग से ध्वनि चलाने के लिए फाइंड माई ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप सिरी को खोई हुई वस्तु को खोजने के लिए भी कह सकते हैं, और अगर पास में है तो एयर टैग एक ध्वनि बजाएगा।

अगर एयरटैग अपने मालिक से और ब्लूटूथ रेंज से अलग है, तो ब्लूटूथ नेटवर्क इसे ट्रैक करने में मदद कर सकता है। फाइंड माई नेटवर्क एक अरब एप्पल डिवाइसों के करीब पहुंच रहा है और खोए हुए एयरटैग से ब्लूटूथ सिग्नल का पता लगा सकता है और स्थान को उसके मालिक को वापस भेज सकता है, सभी पृष्ठभूमि में, गुमनाम रूप से और निजी तौर पर भी। एयर टैग के लिए आईओएस 14.5 या बाद के संस्करण पर चलने वाले आईफोन या आईपोड टच की या आईओएस 14.5 या बाद के संस्करण पर चलने वाले आईपैड की आवश्यकता होती है।

निष्कर्ष: एप्पल एयर टैग आपके सामान पर नजर रखने का एक बहुत ही आसान तरीका है। एक को अपनी चाबियों में संलग्न करें, दूसरे को अपने बैकपैक में रखें और एक को अपने बटुए में रखें और आराम करें। लापता और पाए गए विभाग के साथ चारों ओर देखने या जांच करने का कोई और सिरदर्द नहीं है क्योंकि अब आप अपने खोए हुए सामान को अपने आईफोन के साथ पा सकते हैं।

Source link


Spread the knowledge and Information
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments


Spread the knowledge and Information