कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेशी यात्राएं

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp
Share on reddit
Share on pinterest

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा, ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी और नेबर्हुड फ़र्स्ट पॉलिसी के तहत सात साल के कार्यकाल में दिसम्बर 2021 तक 6 महाद्वीपों पर करीब 52 विदेशी यात्राएँ की हैं। कोविड महामारी के बाद विदेशी यात्राओं पर रोक लगा दी गई थी। सभी हवाई उड़ानों पर बैन लगा दिया गया था। कोरोना के कारण साल 2020  एक ऐसा साल रहा जब प्रधानमंत्री मोदी ने कोई विदेशी दौरा नहीं किया।  

2021 में पीएम मोदी की विदेश यात्रा

पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा(Mar 26, 2021 – Mar 27, 2021)

पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा(Sep 22, 2021 – Sep 25, 2021) 

पीएम मोदी का इटली और स्कॉटलैंड का दौरा(Oct 29, 2021 – Nov 02, 2021) 
 

                     

कोरोना के लॉकडाउन के कारण 497 दिन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा फिर से शुरू हुई। 16 महीने के लंबे अंतराल के बाद 26-27 मार्च 2021 को पीएम मोदी बांग्लादेश के दौरे पर गए। पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा काफी चर्चा में रहा। पहला- बांग्लादेश के स्वतंत्र होने की 50वीं वर्षगांठ का समारोह , दूसरा- बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान का जन्म शताब्दी वर्ष, तीसरा- भारत-बांग्लादेश के बीच कूटनीतिक रिश्तों का  50वां वर्ष। दिसंबर 2020 में शेख हसीना के साथ वर्चुअल समिट में ही पीएम मोदी ने अपने बांग्लादेश दौरे की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी का बांग्लादेश दौरा एक और मायने में अहम रहा, वो ये कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली विदेश यात्रा थी। इस यात्रा को लेकर पीएम मोदी ने कहा ‘‘मेरी यात्रा प्रधानमंत्री शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत बांग्लादेश की उल्लेखनीय आर्थिक और विकासात्मक प्रगति के लिए न केवल उनकी सराहना करने का अवसर , बल्कि इन उपलब्धियों के लिए भारत के सहयोग के लिए भी प्रतिबद्ध ।

अमेरिका में मोदी का डंका

पीएम नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा हमेशा ही सुर्खियों में बनी रहती है। इससे पहले प्रधानमंत्री पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम ने दुनियाभर में खूब चर्चा बंटोरी। इस साल सितम्बर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर गए थे। अमेरिकी यात्रा के दौरान पीएम ने वहां  65 घंटे बिताए, और करीब 20 बैठकों में हिस्सा लिया। उन्होंने चार घंटे विमान में अफसरों के साथ मीटिंग्स की। इस दौरे के दौरान उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन  और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की।  आपको बता दें कि अमेरिका में नए सरकार के गठन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा थी। इससे पहले पीएम मोदी बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में अमेरिका की यात्रा कर चुके थे। साल 2014 से अब तक मोदी ने सात बार अमेरिका की यात्रा की।

2014 (प्रधानमंत्री की पहली US यात्रा और हिंदी में भाषण)
जब देश में  नरेंद्र मोदी जब देश के पहलीबार पीएम बने, पीएम मोदी बतौर प्रधानमंत्री सितंबर महीने में पहली अमेरिकी यात्रा पर गए थे।  पीएम मोदी ने मैडिसन पर हिंदी में अमेरिका में भाषण दिया और अमेरिका में मौजूद भारतीयों से वाह वाह लूटी थी

2015 (संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन)
पीएम  मोदी इस साल  अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के लिए गए थे।

 2016 (अमेरिकी  परमाणु सुरक्षा समिट,संयुक्त संदन को संबोधित करने का दौरा)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल दो बार अमेरिका की यात्रा की थी। परमाणु सुरक्षा समिट के लिए मार्च महीने में प्रधानमंत्री अमेरिका गए थे। वहीं जून महीने में पीएम मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त संदन को संबोधित करने गए थे। इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त सदन को संबोधित करने वाले देश के 5वें प्रधानमंत्री बने।

2017 (मोदी और ट्रंप की पहली मुलाकात)
पीएम नरेंद्र मोदी ने  नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की।  इस दौारन व्हाइट हाउस में  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  पीएम मोदी के लिए डिनर का आयोजन भी किया था। इस दौरे के परिणामस्वरूप ही यीएस ने सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया।

2019  (छठवां दौरा/हाउडी मोदी कार्यक्रम)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में हाउडी मोदी मेगा प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसमें पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। 

2021 (सातवां दौरा  क्वाड़ बैठक)
कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद विदेश यात्राओं पर रोक लगा दी गई थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2021 के सितंबर माह में अमेरिकी दौरे पर गए । पीएम मोदी की विदेश यात्रा क्वाड की मीटिंग में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की है। इस दौरान कई द्विपक्षीय समझौतों पर बात हुई।

जी-20 शिखर सम्मेलन 2021

16 वें जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिन के विदेश दौरे पर इटली की राजधानी रोम गए। ।पीएम मोदी ने यूरोपीय परिषद और आयोग के अध्यक्षों के साथ बैठक की। पीएम मोदी ने इस दौरे के दौरान कोविड़ महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और हेल्थ, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की। 

COP 26 

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के 26वें कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज (कॉप26) में शामिल होने के लिए पीएम मोदी ब्रिटेन के ग्लासगो गए। इस दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी से मुलाकात की।

नए दौर की श्रेष्ठता

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी सबसे पहले अपने पड़ोसी देश भूटान की विदेश यात्रा पर गए। जहां पीएम मोदी ने भूटान के साथ ज्यादा प्रभावी सहयोगात्मक संबंध बनाने पर फोकस किया। पीएम मोदी जिस देश में गए है, वहां उनका जोरदार स्वागत हुआ है। विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता की चाहत और आगमन के लिए हर विदेशी मुल्क उनके अभिनंदन के लिए सदैव तैयार रहता है। सहयोग सेवा समर्थन के पथ पर चलकर विश्वव्यापी पहचान बनाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनियाभर में अपनी श्रेष्ठता को प्रदर्शित कर रहा है। 

 

 

Source link

%d bloggers like this: